1 नवंबर से इन एंड्रॉयड फोन्स पर WhatsApp चलना हो जाएगा बंद, ऐसे करें अपना स्टेटस चेक

add

सोमवार 1 नवंबर से कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा। नए अपडेट के बाद जिन यूजर्स की डिवाइस में वॉट्सऐप बंद होगा, अगर उन्होंने अपना डेटा बैकअप नहीं किया होगा तो वो अपने सभी चैट्स भी खो देंगे। ऐसे में वॉट्सऐप ने रेकेमंड किया है कि यूजर्स इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल जारी रखने के लिए एलिजिबल डिवाइस में स्विच कर जाएं।

एक अपडेटेड FAQ पेज के जरिए वॉट्सऐप ने ये घोषणा की है कि सोमवार से एंड्रॉयड 4.0.4 और इसे पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाले फोन्स पर ऐप का सपोर्ट नहीं मिलेगा। ऐसे यूजर्स को रेकैमंड किया जा रहा है कि वो एलिजिबल डिवाइस पर स्विच कर जाएं और डेडलाइन से पहले अपनी चैट हिस्ट्री को सेव कर लें। एंड्रॉयड 4.1 और इसके बाद के वर्जन में ऐप का सपोर्ट मिलेगा। साथ ही वॉट्सऐप का सपोर्ट नए IOS वर्जन और KalOS पर भी मिलेगा।

आपकी डिवाइस में WhatsApp का सपोर्ट रहेगा या नहीं। ऐसे करें चेक :

– सबसे पहले Settings About phone में जाएं।

– इसके बाद अपनी डिवाइस के एंड्रॉयड वर्जन को चेक करें।

– अगर आप एंड्रॉयड 4.0.4 या इससे लोवर वर्जन पर हैं तो आपको जल्द से बैंकअप कर एंड्रॉयड के हायर वर्जन पर स्विच करना होगा।

यह भी देखें – आधा दर्जन से ज्यादा हत्या करने वाला शातिर सीरियल किलर गिरफ्तार, ऐसे देता था वारदात को अंजाम

साथ ही अगर आप चैट बैकअप करना चाहते हैं तो आपको वॉट्सऐप में Settings Chats > Chat backup > Back up पर जाना होगा। इसी तरह आप किसी इंडिविजुअल या ग्रुप चैट को भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं।इसके लिए आपको चैट ओपन करने के बाद स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर से थ्री – डॉट मेन्यू पर टैप करना होगा और इसके बाद More Export chat पर जाना होगा।

आपको यहां मीडिया फाइल्स भेजना है या नहीं। इसे सेलेक्ट करने का भी ऑप्शन मिलेगा।आपको बता दें Android 4.1 और इससे ऊपर के वर्जन के अलावा वॉट्सऐप का सपोर्ट फिलहाल IOS 10 या इससे नए वर्जन पर चलने वाले IPhones ( iPhone 5 और बाद के मॉडल्स ) और KaiOS 2.5.0 या इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाले फीचर फोन्स जैसे Jio Phone और Jio Phone 2 में भी मिलता है।

Share This

One thought on “1 नवंबर से इन एंड्रॉयड फोन्स पर WhatsApp चलना हो जाएगा बंद, ऐसे करें अपना स्टेटस चेक

Comments are closed.